Class 7 Hindi Chapter 10 Apurv Anubhav question answer pdf download

Apurv Anubhav class 7 hindi chapter 9 Question and answers NCERT Solutions with free pdf download अपूर्व अनुभव

PGRMS Education

पाठ – 10 अपूर्व अनुभव

Class 7 Hindi Chapter 10 Apurv Anubhav question answer
Join

उत्तर : जापान के शहर तोमोए में हर एक बच्चे का एक निजी पेड़ था। यासुकी-चान को पोलियो था, इसलिए वह न तो किसी पेड़ पर चढ़ पाता था और न किसी पेड़ को निजी संपत्ति मानता था। तोत्तो-चान जानती थी कि यासुकी-चान आम बालक की तरह पेड़ पर चढ़ने का  इच्छुक है। इसलिए उसने यासुकी-चान की इच्छा को पूरा करने के लिए उसे पेड़ पर चढ़ाने के लिए अथक प्रयास किया।

Class 7 Hindi Chapter 10 Apurv Anubhav question answer

उत्तर : तोत्तो-चान का अनुभव तोत्तो-चान स्वयं तो रोज अपने निजी पेड़ पर चढ़ती थी और खुश होती थी परंतु आज उसने पोलियो से ग्रस्त अपने मित्र यासुकी-चान को पेड़ की द्विशाखा तक पहुंचने में सहायता की थी। इस कारण उसे अत्यंत प्रसन्नता व अपूर्व आत्म संतुष्टि हो रही थी।

यासुकीचान का अनुभव यासुकी-चान को पेड़ पर चढ़ कर अत्यधिक प्रसन्नता हुई क्योंकि आज से पहले वह कभी भी पेड़ पर नहीं चढ़ा था। उसके मन की इच्छा पूरी हो गई थी। उसने पहली बार पेड़ पर चढ़कर दुनिया को निहारा था।

प्रश्न 3. पाठ में खोज कर देखिए-कब सूरज का ताप यासुकी-चान और तोत्तो-चान पर पड़ रहा था, वे दोनों पसीने से तरबतर हो रहे थे और कब बादल का एक टुकड़ा उन्हें छाया देकर कड़कती धूप से बचाने लगा था। आपके अनुसार, इस प्रकार परिस्थिति के बदलने का कारण क्या हो सकता है?

उत्तर : सूरज का ताप उन पर तब पड़ रहा था। जब तोत्तो-चान और यासुकी-चान एक तिपाई-सीढ़ी के द्वारा पेड़ की द्विशाखा तक पहुँचने की कोशिस कर रहे थे। बादल का टुकड़ा बीच-बीच में छाया करके उन्हें कड़कती धूप से तब बचा रहा था। जब तोत्तो-चान अपनी पूरी ताकत से यासुकी-चान को पेड़ की ओर खींच रही थी। इस प्रकार परिस्थिति बदलने का कारण हमारे अनुसार दोनों मित्रों के प्रति प्रकृति की सहृदयता थी। जब कोई व्यक्ति उद्देश्य की प्राप्ति के लिए अथक परिश्रम करता है तो भगवान भी उसकी किसी न किसी रूप में सहायता करते हैं।

Class 7 Hindi Chapter 10 Apurv Anubhav question answer

उत्तर : लेखिका ने ऐसा इसलिए लिखा होगा क्योंकि यासुकी-चान को पोलियो था और वह स्वयं पेड़ पर चढ़ने में असमर्थ था। तोत्तो-चान बहुत जोखिम उठा कर उसे पेड़ पर चढ़ाने की कोशिस कर रही थी उसकी इतनी सहायता पहले किसी ने नहीं की थी। इसीलिए यासुकी-चान को ऐसा लग रहा था कि यह उसके लिए अंतिम मौका है। शायद दोबारा उसे ऐसा कभी मौका कभी न मिले।

अनुमान और कल्पना

Class 7 Hindi Chapter 10 Apurv Anubhav question answer

उत्तर : यासुकी – चान पोलियोग्रत थी और पेड़ चढ़ने में जोखिम था कि कहीं वह गिर ना जाए । इसलिए उसने अपनी माँ से बोला था कि वह तोत्तो – चान के घर जा रही है और यह बोलते समय उसने अपनी आंखें नीचे कर ली थी क्योंकि उसको डर था कहीं उसकी माँ उसका झूठ न पकड़ ले।

Class 7 Hindi Chapter 10 Apurv Anubhav question answer

उत्तर- मेट्रो स्टेशन, अस्पतालों, हवाई अड्डों आदि पर शारीरिक प्रतिबंध वाले व्यक्तियों के लिए ऊपर नीचे जाने के लिए लिफ्ट बनी होती है।

Answers

Free Pdf Class 7 Hindi Chapter 10 Apurv Anubhav :-

To see our Youtube Channel Pgrms Click Here

Related Searches :-

class 7 hindi chapter 10 question answer
अपूर्व अनुभव के प्रश्न उत्तर
अपूर्व अनुभव पाठ के शब्दार्थ
class 7 hindi chapter 10 summary
class 7 hindi chapter 10 pdf
अपूर्व अनुभव’ के mcq

Answers

Leave a Comment

Your email address will not be published.