Class 8 Hindi Vasant Chapter 1 ध्वनि question answer

Dhwani class 8 hindi chapter 1 Question and answers Ncert Solutions with free pdf download ध्वनि

Class 8 Hindi Vasant Chapter 1 ध्वनि question answer

PGRMS Education

पाठ- १ ध्वनि

Join

प्रश्न-अभ्यास

Class 8 Hindi Vasant Chapter 1 ध्वनि question answer

उत्तर :-  कवि को ऐसा विश्वास इसलिए है क्योंकि अभी उसके मन में नया जोश व उमंग है। उसे अभी बहुत सारे कार्य करने हैं। उसे युवा पीढ़ी के आलस्य को दूर करके, उनके दिलों में नया जोश भरना है। इसलिए वह ऐसा मानता है, कि यह कार्य पूर्ण करने से पहले उसका अंत नहीं होगा।

Class 8 Hindi Vasant Chapter 1 ध्वनि question answer

उत्तर :- फूलों को अनंत तक विकसित करने के लिए कवि  उन्हें कलियों की स्थिति से निकालकर खिले हुए फूल बनाना चाहता है। कवि  का मानना है, कि उसके जीवन में वसंत आया हुआ है। इसलिए वह कलियों को अपने हाथों के वसंती स्पर्श से खिला देना चाहता है। वह फूलों की आंखों से आलस्य को हटाकर उन्हें चुस्त और जागरूक बना देना चाहता है।

Class 8 Hindi Vasant Chapter 1 ध्वनि question answer

उत्तर :- कवि पुष्पों की तंद्रा और आलस्य दूर हटाने के लिए उन पर अपना हाथ फेरकर  उन्हें जगाना चाहता है  वह उनको चुस्त व पुष्पित करना चाहता है।

अतः कवि नींद व आलस्य में पड़े युवाओं को प्रेरित करके उसमें नया जोश व उत्साह भरना चाहता है।

कविता से आगे

Class 8 Hindi Vasant Chapter 1 ध्वनि question answer

उत्तर :- वसंत को ऋतुराज इसलिए कहा जाता है, क्योंकि यह सभी ऋतुओं का राजा है। इस ऋतु में प्रकृति अपनी सर्वोत्तम सुंदरता पर होती है। इस समय में सर्दी कम हो रही होती है। धूप खिलती है, जिससे मौसम बहुत सुहावना हो जाता है। चारों तरफ हरियाली ही हरियाली दिखाई पड़ती है। सभी जगह के दृश्य बहुत ही मनमोहक होते हैं। पेड़ों पर नई पत्तियां आने लगती हैं। आमों  पर बौर लग जाता है। और खेतों में सरसों के फूल दिखाई देते हैं। जिससे सभी जगह के दृश्य बहुत ही मनमोहक हो जाते हैं। आम के पेड़ों पर कोयल मधुर गुंजार करती रहती हैं। वसंत पंचमी, महाशिवरात्रि, एकादशी, होली आदि त्योहारों का आगमन होता है। जिससे सभी लोगों के दिलों  में खुशी छाई रहती है। उत्साह व उमंग भरे मन से जब इन दृश्यों को देखा जाता है तो उसका आनंद और अधिक बढ़ जाता है।

Class 8 Hindi Vasant Chapter 1 ध्वनि question answer

उत्तर :- वसंत ऋतु में कई त्योहार मनाए जाते हैं। जैसे बसंत पंचमी, महाशिवरात्रि, एकादशी, होली आदि इन त्योहारों में होली एक ऐसा त्योहार है, जो पूरे विश्व में बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस समय में सर्दी लगभग समाप्त हो गई होती है। सरसों व गेहूं आदि फसलों के खेत पाक रहे होते हैं। जिससे दिल में उमंग और उत्साह छाया रहता है। हिंदी पंचांग के अनुसार पुराना वर्ष विदा ले रहा होता है। नए वर्ष का स्वागत किया जाता है लोग एक दूसरे को गुलाल लगाकर गले मिलते हैं। इस तरह से यह त्यौहार बड़ी खुशी व भाईचारे के साथ हर्ष पूर्वक मनाया जाता है। होली मनाने की एक पौराणिक कथा भी प्रचलित है, ऐसा माना जाता है, कि हिरण्यकश्यप ने भक्त प्रहलाद को मारने के लिए होलिका की गोद में बिठा दिया था। लेकिन भगवान की कृपा से भक्त प्रहलाद बच गए, और होलिका जल गई। उसी दिन से होलिका दहन का पर्व मनाया जाता है। होलिका दहन की खुशी में लोग अपने-अपने भेदभाव को भूलकर एक दूसरे पर अबीर गुलाल डालते हैं। और गले मिलते हैं, जिससे चारों तरफ आनंद ही आनंद रहता है। ढोल मजीरे की ताल पर लोग नाचते गाते हैं और अपने भेदभाव भूलकर एक दूसरे के गुलाल लगाते हैं इस तरह से यह त्यौहार कई दिनों तक खुशी-खुशी मनाया जाता है।

Free Pdf Class 8 Hindi Chapter 1 Dhwani :-

Answers

To see our Youtube Channel Pgrms Click Here

Class 8 Hindi Vasant All Chapters:-

Related searches
class 8 hindi chapter 1 question answer
class 8 hindi chapter 2 question answer
class 8 hindi chapter 6 question answer
class 8 hindi chapter 4 question answer
class 8 hindi chapter 7 question answer
class 8 hindi chapter 1 pdf question answer
ncert solutions for class 8 hindi chapter 1 – dhwani
class 8 hindi chapter 3 question answer

Answers

Leave a Comment

Your email address will not be published.