Class 8 Hindi Vasant Chapter 7 क्या निराश हुआ जाए question answer

kya nirash hua jaye class 8 hindi chapter 7 Question and answers Ncert Solutions with free pdf download क्या निराश हुआ जाए

Class 8 Hindi Vasant Chapter 7 kya nirash hua jaye question answer

PGRMS Education

पाठ –7 क्या निराश हुआ जाए – प्रशन उत्तर

प्रश्न 1:- लेखक ने स्वीकार किया है ने कि लोगों उन्हें भी धोखा दिया है फिर भी वह निराश नहीं है। आपके विचार से इसका क्या कारण हो सकता है ?

उतर:- लेखक ने अपने व्यक्तिगत अनुभव का वर्णन करते हुए कहा है कि उसने भी धोखा खाया है परंतु यह बात भी सत्य है कि बहुत कम स्थानों पर ही विश्वासघात नामक (चीज मिलती है) पर उसका मानना है कि अगर वह इन धोखों को याद रखेगा, तो उसके लिए विश्वास करना बेहद कष्टकारी होगा, और ऐसी घटनाएं भी बहुत कम नहीं हैं जब लोग ने अकारण ही उसकी (सहायता की  है, निराश मन को ढांढस बंधाया है। टिकट बाबू द्वारा बचे हुए पैसे लेखक को लौटाना, बस कंडक्टर द्वारा दूसरी बस व बच्चे  के लिए दूध लाना, आदि ऐसी घटनाएं हैं। इसलिए  उसे विश्वास है कि समाज में मानवता, प्रेम व आपसी सहयोग कभी समात नहीं हो सकता।

प्रश्न 2 :- समाचार पत्र पत्रिकाओं और टेलीविज़न पर आपने ऐसी घटनाएं देखी सुनी होंगी जिनमें लोगों ने बिना किसी लालच के दूसरों की सहायता की हो ऐसे समाचार तथा लेख एकत्रित करें और काम से काम दो घटनाओं पर अपनी टिप्पणी लिखें।     

उत्तर :- एक बार मोहन अपने घर से बाजार जा रहा था, कि रास्ते में उसे नोटों से भरा एक पर्स मिला। रूपए देखकर उसकी आँखें चमक उठीं। किंतु सहसा उसके अंतर्मन से आवाज़ आई कि यह क्या कर रहा है ? उसका मन झंकृत हो उठा। उसने सोचा यह पर्स जिस किसी का है उसे कितनी कठिनाई हो रही होगी। अतः उसने उस पर्स को उसके वास्तविक स्वामी को पहुंचाने की ठानी। को टटोलने पर उसमें पर्स के स्वामी का पता मिला। माधव ने निश्चित पते पर पहुँच कर दरवाजे को घंटी बजाई। नौकर ने दरवाजा खोला और माधव से आने का कारण पूछा। माधव ने पते पर लिखे नाम वाले व्यक्ति से मिलने की इच्छा प्रकट की। माधव ने बटुए के स्वामी से बटुए के बारे में यथासंभव जानकारी प्राप्त कर उन्हें वह नोटों से भरा बटुआ लौटा दिया। बटुए के मालिक ने इनाम के रूप में माधव को ₹400 देने चाहे लेकिन माधव ने विनम्रता के साथ मना कर दिया।

प्रश्न 3 – लेखक ने अपने जीवन की दो घटनाओं में रेलवे टिकट और बस कंडक्टर की अच्छाई और ईमानदारी की बात बताई है। आप भी अपने किसी परिचित के साथ हुई किसी घटना के बारे में किसी ने बिना किसी स्वार्थ, भलाई, ईमानदारी और अच्छाई के कार्य किए हो।

उत्तर:- एक बार रमेश दिल्ली गया। उसके पास पांच हजार रुपये थे, जिन्हें वह अपनी माँ के इलाज के लिए लेकर जा रहा था। अस्पताल में पहुंचने पर उसने जब अपनी जेब टटोली तो उसमें पर्स नहीं था। उसके चेहरे की हवाइयां उड़ने लगीं। इतने में एक व्यक्ति वहां पहुंचा और उसने पूछताछ करके रमेश को उसके पांच हजार रुपये वाला पर्स देते हुए कहा कि यह उसे बस में पड़ा मिला था। रमेश के यह पूछने पर उसे कि यहां का पता किसने दिया तो उसने बताया कि पर्स में अस्पताल का नाम तथा डॉक्टर द्वारा लिखी दवाइयों की पर्ची को पढ़कर वहां तक पहुंचा है। रमेश उस अनजान व्यक्ति द्वारा दी गई सहायता और उसकी ईमानदारी को आज भी याद करता है।

पर्दाफाश :-

प्रश्न 1 – दोषों का पर्दाफ़ाश करना कब बुरा रूप ले सकता है?

उत्तर:-  ‘दोषों का पर्दाफ़ाश’ करना तब बुरा रूप ले सकता है जब वह समाज, संस्कृति एवं सभ्यता के विरुद्ध हो। वैसे तो किसी भी अवगुण या दोष को उजागर करना गलत कार्य नहीं है, लेकिन समाज में उसके उजागर होने पर लोगों पर उसका क्या प्रभाव पड़ेगा ये बात महत्त्वपूर्ण हो जाती है। अश्लीलता एवं नग्नता जैसे दोषों को उजागर करने पर कुछ लोग इसमें गुम भी होना चाहेंगे, जो समाज के हित में नहीं है। अतः उक्त विषयों में दोषों का पर्दाफाश करना बुरा रूप ले लेता है।

प्रश्न 2 – आजकल के बहुत से समाचार पत्र या समाचार चैनलदोषों का पर्दाफाशकर रहे हैं। इस प्रकार समाचारों और कार्यक्रमों की सार्थकता पर तर्क सहित विचार लिखिए ?

उत्तर :- समाचार पत्रों और समाचार चैनलों के द्वारा दोषों का पर्दाफाश करने का मुख्य कारण समाज को जागृत करना है। जब व्यक्ति विशेष जागृत हो जाएगा, तो वह गुण – दोष की परिभाषा को स्वयं जान और समझ सकेगा। सभी समाचार पत्र लोगों को एकजुट करने का काम करते हैं। वे भाईचारे और बंधुत्व की भावना का विकास करते हैं। नित्य नए – नए दोषों एवं अप्रिय घटनाओं को छापकर हमें सचेत करने का काम करते हैं। जिससे एक असर यह भी होता है कि कुछ हद तक बुरा काम करने वाले लोगों की संख्या कम होती है।

Free Pdf Class 8 Hindi Chapter 7 kya nirash hua jaye :-

To see our Youtube Channel Pgrms Click Here

Related Searches:-

class 8 hindi chapter 7 short answer
kya nirash hua jaye प्रश्न उत्तर

Class 8 Hindi Vasant Chapter wise Questions answers:-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *